Pages

डेली जी.के अपडेट [25 से 27 जनवरी 2015]

बराक ओबामा की उपस्थिति में भारत ने मनायी गणतंत्र दिवस की 66वीं वर्षगांठ
i. भारत ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की 66 वीं वर्षगांठ मनाई|
ii. ओबामा ने अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में परेड में भाग लिया, ओबामा मुख्य अतिथि के रूप में के अमेरिकी पहले राष्ट्रपति थे।
iii. भारत के गणतंत्र दिवस के इतिहास में पहली बार, सभी महिलाओं के तीन बल सेना से जैसे वायु सेना और नौसेना ने परेड में मार्च किया।
  • आर्मी कोंटीजेंट का नेतृत्व कप्तान दिव्या अजित ने किया
  • नौसेना कोंटीजेंट का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर संध्या चौहान ने किया
  • एयरफ़ोर्स कोंटीजेंट का नेतृत्व स्क्वाड्रन नेता स्नेह ने किया

मशहूर कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का निधन
i.मशहूर कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का राजकीय सम्मान के साथ पूणे के बैकुंड श्मशानघाट में आखिरी विदाई दी गई।
ii. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सुप्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि स्व0 लक्ष्मण ने सामाजिक विषमताओं और यथार्थ को उकेरने वाले कार्टून बनाए। 'कॉमन मैन' नामक शानदार कार्टून गढऩे का श्रेय स्व लक्ष्मण को जाता है। 
iii.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के उनके बारे में कहा कि वे एक बेहतरीन इंसान थे। वहीं इस अवसर पर फड़णवीस ने उनके नाम पर एक स्मारक बनाए जाने की घोषणा की है।
iv.94 साल के कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण ने दीनानाथ मंगेश्कार अस्पताल में अंतिम सांस ली थी। वे लंबे समय से बिमार थे। 94 वर्षीय आरके लक्ष्मण साल 2005 में पद्म विभूषण से सम्मानित हुए थे|

कोलंबिया की पॉलिना वेगा बनी मिस यूनिवर्स 2014  
i.कोलंबिया की सुंदरी पॉलिना वेगा ने मिस यूनिवर्स 2014 का खिताब जीता, जबकि भारत की नोयोनिता लोध शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाईं|
ii.फ्लोरिडा के मियामी में आयोजित मिस यूनिवर्स प्रतिस्पर्धा में पॉलिना ने 87 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए रविवार रात ताज अपने नाम कर लिया|
iii.मिस यूनिवर्स 2013, वेनेजुएला की ग्रेब्रिएला इस्लर ने मियामी के एफआईयू एरेना में पॉलिना को ताज पहनाया|
iv.भारत के लिए मिस यूनिवर्स का खिताब आखिरी बार लारा दत्ता ने वर्ष 2000 में जीता था|
v.इस वर्ष मिस यूनिवर्स प्रतिस्पर्धा में खास यह था कि इस बार मिस यूनिवर्स का ताज नया था, जो डायमंड्स इंटरनेशनल कार्पोरेशन (डीआईसी) ने तैयार किया था|

मेजर वरदराजन, नायक नीरज सिंह को मरणोपरांत अशोक चक्र
i.कश्मीर घाटी में आतंकवादियों का मुकाबला करते हुए अपने प्राण न्योछावर करने वाले मेजर जनरल मुकुंद वरदराजन और नायक नीरज कुमार सिंह को मरणोपरांत अशोक चक्र प्रदान किया गया।
ii.देश के 66वें गणतंत्र दिवस समारोह में इन सपूतों की पत्नियों ने सम्मान ग्रहण किया। इस मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे।
iii.राजपूत रेजीमेंट के अधिकारी मेजर वरदराजन ने पिछले साल अप्रैल में जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। इस दौरान वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे और बाद में उनकी मौत हो गई थी।
iv.नायक नीरज सिंह 24 अगस्त, 2014 को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में तलाशी अभियान का नेतृत्व करते हुए आतंकवादियों की गोलीबारी की चपेट में आ गए थे। सिंह ने बेहोश होने तक वहां से जाने से इनकार कर दिया। बाद में उन्हें वहां ले जाया गया और फिर उनकी मौत हो गई।

ब्रिटेन में पहली बार एक महिला बनी बिशप
i. 17 दिसंबर, 2014 को इंग्लैंड की महारानी द्वारा चर्च ऑफ इंग्लैंड की प्रथम महिला बिशप लिब्बी लेन (Libby Lane) को स्टॉकपोर्ट की नई बिशप नियुक्त किया गया।
ii.ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार एक महिला को बिशप बनाया गया है। लिब्बी लेन नाम की यह महिला इससे पहले चेस्टर में एक पादरी के रूप में सेवारत थीं।
और पढ़ें
iii. लिब्बी लेन 26 जनवरी, 2015 को स्टॉकपोर्ट के आठवें बिशप के रूप में कार्य प्रारम्भ करेंगी। लिब्बी बिशप रॉबर्ट एटवॉल का स्थान लेंगी।

मोदी की नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी को
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवगठित नीति आयोग की छह फरवरी को पहली बैठक में इसके कामकाज का खाका प्रस्तुत करेंगे।
ii. आयोग के सदस्यों को पहली बार नयी संस्था से मोदी की उम्मीदों का सीधे पता चलेगा और उन्हें इस संस्था की कार्ययोजना को अंतिम स्वरूप देने में मदद मिलेगी। नीति आयोग का गठन इसी वर्ष पहली जनवरी को किया गया।
iii. गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रेल मंत्री सुरेश प्रभु और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह आयोग के पदेन सदस्य होंगे।
iv. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, सामाजिक न्याय एवं रोजगार मंत्री थावर चंद गहलौत और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी आयोग में विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

अर्जेंटीना के जुआन रोमन रिकेलम ने लिया फुटबॉल से सन्यास
i. अर्जेंटीना के बेहतरीन फुटबॉलरों में से एक जुआन रोमन रिकेलमे ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है। प्रसिद्ध अर्जेंटीना ने जर्मनी में 2006 के विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था|
ii. उन्होंने 1996 में अर्जेंटीना की नेशनल टीम से अपने करियर की शुरुआत की थी और अर्जेंटीना का 51वीं बार प्रतिनिधित्व किया और 17 गोल किये|
iii. वे अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम के कप्तान थे जिन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता|
iv. चार बार अर्जेंटीना के खिलाड़ी रहे जुआन को साउथ अमेरिकन खिलाड़ी के रूप में भी नामित किया गया|

भारत दौरा खत्म, सउदी अरब रवाना हुए ओबामा
i. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का तीन दिवसीय भारत दौरा मंगलवार को समाप्त हो गया, जिसके बाद वह सऊदी अरब के लिए रवाना हो गए।|
ii. ओबामा वहां सऊदी के दिवंगत शाह अब्दुल्ला के परिजनों से मिलकर अपनी संवेदना प्रकट करेंगे। 
iii. अपने दौरे के अंतिम दिन पर ओबामा ने सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में लगभग 2000 छात्रों को संबोधित किया|

No comments:

Post a Comment